Total Pageviews

Sunday, November 17, 2019







////परिचय/////--------.....

24 वर्षो से जनसेवा के माध्यम से जनता से निरन्तर जुड़ा रहा हूं--विजय शंकर यादव
यूपी में समाजवाद की मशाल को लेकर चल रहे माननीय मुलायम सिंह जी से प्रभावित हो कर कम उम्र में 1994 में समाजवादी पार्टी से जुड़ा।  जनता में सक्रिय राजनीति करने की वजह से कम समय में नेता जी के सम्पर्क में हो गया। विपक्ष में चल रही सपा के पक्ष में मजबूत आंदोलन चलाया जिससे संगठन में कम समय मे बड़ी पहचान मिली। माननीय मुलायम सिंह जी ने 1999 में पार्टी कार्यालय लखनऊ में मुझे लेकर प्रेष कांफ्रेंस किया। निरन्तर पार्टी हित बेहतर कार्य करता रहा। 2003 में पार्टी की जब यूपी में सरकार थी। घोर उपेक्षा से गुजरा जनपद सोनभद्र की उस समय की जिला कमेटी ने मेरे पूरे समाजवादी सफर को रोकने का कार्य किया। मेरे विरोधी कामयाब रहे। मैं 2003-04 में सपा से दूरी बना कर अपना सामाजिक सफर जारी रखा उसकी जानकारी प्रेषित है।
~विजय शंकर यादव
///****जिस समय सपा छोड़ा उस समय मैं सपा का प्रदेश सचिव रहा। राजनैतिक संगठन जेडीयू में यूपी के प्रदेश कमेटी में उत्तर प्रदेश के प्रदेश सचिव पद पर 4 वर्षो तक कार्य किया।।। जेडीयू में संगठनात्मक विवाद होने की वजह से यूपी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश निरंजन जी ने  जेडीयू से दूरी बना ली। राजनैतिक दलों से सम्पर्क रखते हुए  मैं सामाजिक कार्य क्षेत्र में भी देश प्रदेश में अपना जन सम्पर्क बनाये रखा हूँ। जनहित में किये कार्य की सूची प्रेषित कर रहा हूं  /// अवलोकन करने की कृपा कीजिये*****
1--2003 में पीजी कालेज ओबरा में छात्र संघ के लिए आमरण अनसन कर छात्र संघ की नीव रखा।
2 ~छात्रो के मौलिक अधिकार आदिवासी छात्रो के उच्च शिक्षा में प्रवेश को लेकर 2004 में आत्म दाह जैसे आंदोलन से गुजरा।
3 ~सोनभद्र में आम नागरिक के हक अधिकार के लिए ईमानदार पहल पर पुलिसिया जुर्म का शिकार हुआ 2007 में सोनभद्र प्रसाशन के निरकुंश रवैया के खिलाफ ऐतिहासिक संघर्ष आम जनो के समर्थन से किया। सोनभद्र के माननीय न्ययालय महोदय ने पुलिस अधिकारिओ को तलब किया।
4 ~उत्तर भारतीय ओ के सुरक्षा व् जन लोकपाल की मांग को लेकर अन्ना जी के पक्ष में 200 किमी की पद यात्रा किया 
5 ~2012 में विधान सभा का चुनाव लड़ रहे प्रत्यसिओ के  मौलिक अधिकार चुनाव प्रचार (लाउडस्पीकर) की मांग को लेकर चुनाव आयोग के समझ धरना की नोटिस दी तब जाकर (लाउडस्पीकर)से प्रचार की अनुमति मिली। 
6 ~सोनभद्र में प्रसाशनिक लवारिश पन होने पर 2013 में आईएस आंदोलन चलाया जो जिलाधिकारी के नियुक्ति तक चला।
7 ~रेल यात्रिओ के सुरक्षा पर जन अभियान जारी संगठन की मांग को सरकार ने स्वविकर किया जनरल टिकट पर नाम पता मोबाईल कॉलम को जगह मिली जो रेल यात्री सुरक्षा पर संगठन का सफल प्रयास की पहल रही।
8 ~  2014 में करोड़ो छात्रो का वजीफा बन्द होने पर संगठन ने देश मे पहली बार  भिक्षा टन आंदोलन चलाकर कर नये तरीके से आम जनो की आवाज को सरकार तक पहुचाया।
9 ~सोनभद्र में असंगठित मजदूरो के मौलिक अधिकारो को लेकर हम युवाओ द्वारा सदैव आवाज उठाया जा रहा है।
10-- वर्तमान समय में युवाओं के पक्ष में संगठन का प्रमुख्य जन अभियान--- युवाओं को सुनने के लिए बेरोजगार आयोग व् मंत्रालय का गठन हो।--- GST देश में एक कर नीति तो एक शिक्षा नीति क्यों नही। इस अभियान को लेकर देश में जन सम्पर्क कर जनसमर्थन जुटा रहा है संगठन।।
निवेदन ~ जनहित में चलाये जन अभियान की जानकारी के लिए देख सकते है~/~ Facebook.com/vijayshanker.yadav.3
http://deshsevablog.blogspot.in 
विजय शंकर यादव
सामाजिक कार्यकर्ता    

No comments: